हिंदी पखवाड़ा

द ब्रेथवेट बर्न एंड जेसप कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड ने 01 से 15 सितंबर, 2021 तक हिंदी पखवाड़ा मनाया

(इस कार्यक्रम की सभी तस्वीारें देखने के लिए छोटे स्था न पर क्लिक करें)

दि ब्रे‍थवेट बर्न एण्डं जेसप कंस्ट्रपक्शबन कंपनी लिमिटेड (बीबीजे) में दिनांक 01 से 15 सितम्बजर, 2021 तक हिंदी पखवाड़ा मनाया गया । पखवाड़े का शुभारंभ अध्यभक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा जारी एक “संदेश” से हुआ जो कंपनी के कर्मचारियों के लिये हिन्दीव में कामकाज करने के बारे में था ।

इस अवधि के दौरान सरकारी निदेशानुसार विशेष प्रयास के तौर पर कर्मचारियों द्वारा हिन्दीब में हस्ताकक्षर किए गए, हिन्दीद में टिप्परणियॉं लिखी गयीं तथा हिन्दीि पत्राचार किया गया । पखवाड़े के दौरान पंजीकृत कार्यालय के प्रमुख स्थादनों पर हिन्दीु के बारे में विद्वानों /महापुरूषों के विचारों एवं राजभाषा पर उनकी सूक्तियों तथा लोकप्रिय स्लोुगन को फ्लैक्सन बैनर/ स्टि/कर पर छपवा कर प्रदर्शित किया गया ।

दिनांक 03.09.2021 को ऑनलाइन हिंदी कार्यशाला आयोजित की गयी, जिसमें पंजी. कार्या. के कर्मचारियों सहित कंपनी के निर्माण स्थ0ल पर तैनात कर्मचारियों द्वारा भी भाग लिया गया । हिन्दीम भाषा को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारियों के बीच हिन्दी निबंध लेखन एवं सामान्या हिंदी ज्ञान एवं पत्र लेखन प्रतियोगिताऍं भी दूरस्थय माध्यकम से आयोजित की गयीं ।

राजभाषा विभाग के पत्र के निर्देशानुसार 14 सितंबर हिन्दीा दिवस-2021 के अवसर पर राजभाषा प्रतिज्ञा ली गयी । कंपनी में 15.09.2021 को “त्व्रित (क्रैश) अनुवाद प्रशिक्षण कार्यक्रम” का आयोजन किया गया, जिसमें व्यायख्यांता के तौर पर आमंत्रित केंद्रीय अनुवाद ब्यूतरो, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, कोलकाता के वरिष्ठो सलाहकार एवं र्केंद्र प्रमुख, श्री नवीन कुमार प्रजापति उपस्थित थे । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन से कंपनी के नामित कर्मचारीगण लाभान्वित हुए ।

दिनांक 15 सितंबर, 2021 को कंपनी के पंजीकृत कार्यालय के सम्मेशलन कक्ष में “पुरस्का र वितरण समारोह” का आयोजन किया गया । श्री सुन्दर बनर्जी, अध्य क्ष एवं प्रबंध निदेशक ने विभिन्नु प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई दी तथा अन्य निदेशकों एवं महाप्रबंधकों समेत अ. प्र.नि. द्वारा पुरस्काार एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया । इस अवसर पर कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों समेत केंद्रीय अनुवाद ब्यूेरो के श्री नवीन कुमार प्रजापति भी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन श्री प्रभु दयाल, राजभाषा प्रभारी ने किया । अध्येक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने हिंदी प्रतियोगिताओं में और कर्मचारियों की प्रतिभागिता बढ़ाने तथा कार्यालय के कामकाज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने का अनुरोध किया ।

और कार्यक्रम देखें